Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

CG COMPUTER OPERATOR VACANCY 2022/ सहायक ग्रेड -03 की 08 पदों की सीधी भर्ती.... उम्मीदवार जल्दी करें आवेदन

 

जिला एवं सत्र न्यायालय , कोण्डागाव के अंतर्गत राजस्व जिला नारायणपुर के लिये निम्नानुसार सहायक ग्रेड -03 के कूल 08 पदों की सीधी भर्ती हेतु बस्तर संभाग के स्थानीय उम्मीदवारों से निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते है । 

यह स्पष्ट किया जाता है कि बस्तर संभाग के बाहर के आवेदकों के आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जावेगा । 

 अंतिम तिथि 25.03.2022 कौशल परीक्षा की तिथि तथा साक्षात्कार की तिथि बाद में सूचित की जावेगी पदनाम रिक्त पदों


 भर्ती की नियम एवं शर्ते 


प्रथम वर्ष उस पद के वेतनमान के न्यूनतम का 70 प्रतिशत । द्वितीय वर्ष उस पद के वेतनमान के न्यूनतम का 80 प्रतिशत । 


( 1 ) सहायक ग्रेड -3 के पद के लिये 31 वेतनमान छ 0 ग 0 वेतन पुनरीक्षण नियम 2017 के अंतर्गत वेतन मैट्रिक्स के लेवल -4 ( 19500-62000 ) 


टीप - परिवीक्षा अवधिः-


 ( क ) चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति 03 वर्ष की परिवीक्षा अवधि पर की जावेगी । चयनित अभ्यर्थी को परिवीक्षा अवधि में छ ० ग ० शासन , वित्त विभाग के वित्त निर्देश 21 / 2020 के अनुसार निम्नानुसार स्टायपेण्ड देय होगा : तृतीय वर्ष उस पद के वेतनमान के न्यूनतम का 90 प्रतिशत । पन्तु परिवीक्षा अवधि में स्टायपेण्ड के साथ अन्य भत्ते कार्यरत अन्य कर्मियों की तरह प्राप्त होगा । 


( ख ) परिवीक्षा अवधि की समाप्ति पर जब वह सेवा या पद पर स्थाई किया जाता है , तब शासकीय सेवक का वेतन उस सेवा या पद को लागू समयमान का न्यूनतम पर नियत किया जायेगा ।

 

शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अनारक्षित वर्ग के लिए 45 प्रतिशत अर्को वर्ग के लिए 40 प्रतिशत अंकों से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण । 

 महत्वपूर्ण यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी स्वयं आवेदक की होगी कि वे आवेदित पद के लिए निर्धारित समस्त आर्हताओं तथा शर्तों को पूरा करते हैं । 


अतः आवेदन करने के पहले आवेदक अपनी अर्हता की जांच स्वयं कर लें और अर्हता की समस्त शर्तों को पूरा करने पर ही आवेदन पत्र भेजें । 

 

परीक्षा में सम्मिलित किये जाने का यह अर्थ कदापि नहीं होगा कि आवेदक को अर्ह मान लिया गया है चयन के किसी भी स्तर पर आवेदन के अनर्ह पाये जाने पर उसका आवेदन निरस्त कर उसकी उम्मीदवारी समाप्त की जावेगी । 


आयु सीमा एवं पात्रता की अन्य शर्ते 


रोजगार कार्यालय में उनका पंजीयन जीवित हो ( कार्यरत शासकीय सेवकों को छूट होगी । मुद्रलेखन बोर्ड या शासन द्वारा मान्यता प्राप्त किसी अन्य समकक्ष बोर्ड द्वारा हिन्दी मुदलेखन परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण पत्र । 


किसी विश्वविद्यालय या राज्य सरकार या केन्द्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन ( DCA ) प्रमाण - पत्र के साथ एम . एस . वर्ड तथा इंटरनेट का न्यूनतम कम्प्यूटर ज्ञान । 


 कोई भी उम्मीदवार जिसने विवाह के लिए निर्धारित न्यूनतम आयु से पूर्व विवाह कर लिया हो नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा । 


कोई पुरुष उम्मीदवार जिसके एक से अधिक पत्नी जीवित है और कोई भी महिला उम्मीदवार जिसने ऐसे व्यक्ति से विवाह किया हो , जिसकी पहले से ही एक पत्नी जीवित हो , किसी सेवा या पद पर नियुक्ति के लिये पात्र नहीं होगा । परन्तु यदि शासन को इस बात से समाधान हो जाए कि ऐसा करने के विशेष कारण है तो वह ऐसे अभ्यर्थी को इस नियम के प्रवर्तन से छूट दे सकेगा । 


आयु सीमा : 

दिनांक 25.02.2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली गई हो परन्तु 35 वर्ष की आयु पूरी न की गई हो । छ ० ग ० शासन , सामान्य प्रशासन विभाग , मंत्रालय , महानदी भवन , अटल नगर , जिला रायपुर के परिपत्र क्रमांक एफ 3-2 / 2015 / 1-3 अटल नगर , रायपुर , दिनांक 30.01.2019 के अनुसार छत्तीसगढ़ के स्थानीय निवासियों को निर्धारित अधिकतम आयु सीमा ( 35 वर्ष ) में 05 वर्ष की छूट देय होगी । 


अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति पिछडा वर्ग के उम्मीदवारों को 05 वर्ष , महिलाओं के लिए 10 वर्ष तथा सभी प्रवर्ग के लिये सभी प्रकार के छूट सहित अधिकतम आयु सीमा की छूट 45 वर्ष से अधिक नहीं होगी । दिव्यांगजन उम्मीदवार को 03 वर्ष की आयु सीमा में अतिरिक्त छूट हागी परन्तु यह छूट 45 वर्ष की आयु सीमा तक ही सीमित होगा ।


उच्चतर आयु सीमा में छ ० ग ० शासन , सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा समय - समय पर जारी किये गए निर्देशों के तहत छूट की पात्रता होगी । 


यदि उच्चतर आयु सीमा में छूट चाही गई है , तो संबंधित दस्तावेज / प्रमाण पत्र अनिवार्यतः दस्तावेज सत्यापन के समय प्रस्तुत करना होगा । 


आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की प्रक्रिया : 


01. आवेदन पत्र इस विज्ञापन के साथ संलग्न प्रारूप में प्रस्तुत किये जा सकेंगे । पूर्णतः भरे हुए आवेदन पत्र 25.03.2022 की संध्या 5:00 बजे तक बंद लिफाफे में जिस पर आवेदीत पद सहायक ग्रेड -3 पदों पर नियुक्ति हेतु आवेदन पत्र लिखा हो एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश , कोण्डागांव छत्तीसगढ़ के नाम से रजिस्टर्ड डाक द्वारा अथवा स्वयं कार्यालयीन समय में उपस्थित होकर पेश कर प्रस्तुत किये जा सकते हैं । दिनांक 25.03.2022 की संध्या 5:00 बजे के उपरात प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जावेगा । आवेदन पत्रों के साथ शैक्षणिक योग्यता , जाति प्रमाण पत्र , स्थायी निवास प्रमाण पत्र , रोजगार कार्यालय का जीवित पंजीयन प्रमाण पत्र आदि से संबंधित प्रमाण पत्र की अभिप्रमाणित छायाप्रतियां संलग्न करना आवश्यक है । 


02. आवेदन का प्रारूप एवं अन्य जानकारी जिला न्यायालय कोण्डागांव के वेबसाईट www.districts.ecourts.gov.in/kondagaon पर उपलब्ध है जहाँ से आवेदन पत्र का प्रारूप एवं अन्य जानकारी प्राप्त किया जा सकता है ।


 03. ऐसे अभ्यर्थी जो शासकीय अथवा अर्धशासकीय संस्था में सेवारत हैं उन्हें अपने नियोक्ता / विभाग प्रमुख को उक्त परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति / अनापत्ति प्रमाण - पत्र संलग्न करना आवश्यक होगा । 


04 आवेदन पत्र के साथ स्वयं का पूर्ण नाम एवं पता लिखे हुए दो लिफाफे प्रत्येक पर 5 / - की डाक टिकट चस्पा करते हुए आवश्यक रूप से संलग्न करें तथा दो पासपोर्ट साईज फोटो पृथक से भेजें । 


05. डाक द्वारा भेजे गये आवेदन पत्रों के विलंब से प्राप्त होने या नहीं प्राप्त होने की जवाबदारी इस कार्यालय की नहीं होगा और इस संबंध में कोई आपत्ति स्वीकार नहीं की जावेगी ।


 06. विज्ञापन में दी गई निर्धारित प्रारूप में ही आवेदन पत्र स्वीकार किये जायेगे । प्रारूप से भिन्न आवेदन पत्र निरस्त किये जा सकते हैं । 


07. कौशल परीक्षा एवं साक्षात्कार के लिये अभ्यर्थियों को स्वयं के व्यय पर परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होना होगा । जिसके लिये इस कार्यालय से कोई यात्रा भत्ता देय नहीं होगा ।


 नियुक्ति हेतु चयन विधि एवं प्रक्रिया :

 ( 1 ) सहायक ग्रेड - 3 

( अ ) कौशल परीक्षा

( ब ) साक्षात्कार - साक्षात्कार में 25 अंक 


नोट : - 


01. कौशल परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रावीण्य सूची तैयार कर 01 पद हेतु 05 उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिये बुलाया जायेगा । 


2. अंतिम अभ्यर्थी के समान अंक होने पर उसे भी साक्षात्कार हेतु आहुत किया जावेगा । कौशल परीक्षा एवं साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के योग के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जायेगी । जिसके आधार पर अंतिम चयन किया जावेगा ।


3. समान अंक होने की स्थिति में जिस अभ्यर्थी की उम्र अधिक होगी , उसे वरियता प्रदान की जायेगी ।  


04 . उम्मीदवारों को लगभग 250 शब्द की हिन्दी गद्यांश को निर्धारित समय 10 . मिनट की सीमा में शुद्धता से कम्प्यूटर में टाईप करना होगा । 


05.प्रत्येक त्रुटि के लिये 01 अंक काटा जायेगा । जो हेडिंग , बोल्ड , पैराग्राफ सेटिंग तथा टाईप की प्रत्येक अशुद्धि के लिये भी होगा । कौशल परीक्षा 250 अंक का होगा ।


 06 . अनुभव प्राप्त अभ्यर्थियों को चयन में प्राथमिकता दी जावेगी । जिसके लिये प्रमाण पत्र आवश्यक होगा । चयन हेतु अभ्यर्थी की पात्रता / अपात्रता के संबंध में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार जिला एवं सत्र न्यायाधीश , कोण्डागांव को होगा । चयनित उम्मीदवार को कार्यभार ग्रहण करते समय समस्त प्रमाण पत्रों की मूल प्रति प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा ।

चयन प्रक्रिया के संबंध में जिला एवं सत्र न्यायाधीश , कोण्डागांव का निष्कर्ष अंतिम एवं बंधनकारी होगा । 


अन्य आवश्यक सूचनाएं :

 जो अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया एवं परीक्षा को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करने का प्रयास करेंगे उनकी उम्मीदवारी किसी भी स्तर पर निरस्त कर दी जायेगी जिन अभ्यर्थीयों के आवेदन पत्र उपयुक्त पाये जायेंगे उन्हें कौशल परीक्षा हेतु सूचना पत्र उनके द्वारा आवेदन पत्र के साथ - साथ सलग्न किये गये डाक लिफाफा के माध्यम से जारी किये जायेंगे । उपयुक्त पाये गये तथा निरस्त किये गये आवेदन पत्रों से संबंधित उम्मीदवारों की पृथक - पृथक सूची कार्यालय के वेबसाईट में अपलोड एवं नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी जायेगी । जिन उपयुक्त आवेदकों को परीक्षा तिथि के पूर्व तक कौशल परीक्षा में उपस्थित होने की सूचना प्राप्त नहीं होती है , तो वे कौशल परीक्षा तिथि को निर्धारित समय के 01 घंटा पूर्व अपने आवेदन पत्र जमा करने के प्रमाण सहित उपस्थित हो सकेंगे । परीक्षण उपरांत उनकी उम्मीदवारी यदि सही पाई गई तो उन्हें कौशल परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जा सकेंगी ।


विभागीय पीडीएफ देखें


ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लि

टेलीग्राम सेवा व्हाट्सएप सेवा |बातचीत सेवा

क करें,👇



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.